Aadhaar Enabled Payment System (AePS) Complaint Portal
एनपीसीआई उन बैंकों और अन्य संस्थानों के ग्राहकों को सुविधा प्रदान कर रहा है जो एनपीसीआई द्वारा संचालित भुगतान प्रणालियों का उपयोग कर रहे हैं और एनपीसीआई की भुगतान प्रणालियों ("सदस्य/सदस्यों") के माध्यम से लेनदेन कर रहे हैं, ताकि वे एनपीसीआई के रिकॉर्ड में वित्तीय लेनदेन की स्थिति की जांच कर सकें और सदस्य/सदस्यों के पास शिकायत दर्ज कर सकें और उसकी स्थिति की जांच कर सकें; और
एनपीसीआई शिकायत को संबंधित सदस्य/सदस्यों को उपलब्ध कराएगा जहां शिकायतकर्ता का खाता है, ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके और सदस्य/सदस्य शिकायत का समाधान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। एक बार जब कोई शिकायत इस वेबसाइट पर दर्ज हो जाती है या बंद हो जाती है, तो उपयोगकर्ता संबंधित लेनदेन विवरण या शिकायत संदर्भ संख्या (सीआरएन) का उपयोग करके अपने (सदस्य) बैंक या संस्थान के साथ ऐसी शिकायत या ऐसे लेनदेन की अंतिम स्थिति की जांच कर सकता है।